निम्नलिखित में सत्य कथन है -
कथन 1. केंद्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी और शिक्षा राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे ने टॉयकैथॉन-2021 के ग्रैंड फिनाले का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।
कथन 2. टॉयकैथॉन-2021 का आयोजन शिक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से पांच अन्य मंत्रालयों-महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय और वस्त्र मंत्रालय के समन्वय से किया जा रहा है।
कथन 3. टॉयकैथॉन-2021 का लक्ष्य भारत को 100 बिलियन अमरीकी डॉलर के वैश्विक खिलौना विनिर्माण बाजार में स्थान दिलाना है।

  • 1

    कथन 1 और 2 सत्य है।

  • 2

    कथन 2 और 3 सत्य है।

  • 3

    कथन 1 और 3 सत्य है।

  • 4

    कथन 1, 2 और 3 सत्य हैं।

Answer:- 4
Explanation:-

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और वस्त्र मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी और शिक्षा राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे ने आज टॉयकैथॉन-2021 के ग्रैंड फिनाले का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। टॉयकैथॉन-2021 का आयोजन शिक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से पांच अन्य मंत्रालयों-महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय और वस्त्र मंत्रालय के समन्वय से किया जा रहा है। सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि हमारे बच्चे जिन 85 प्रतिशत खिलौनों के साथ खेल रहे हैं, वे आयातित हैं और मुख्य रूप से प्लास्टिक से बने हैं। सतत विकास के लिए प्रधानमंत्री की वैश्विक प्रतिबद्धता से प्रेरणा लेते हुए, श्रीमती इरानी ने स्थायी खिलौने बनाने के लिए अनुसंधान निकायों और खिलौना निर्माताओं को आमंत्रित किया। शिक्षा राज्य मंत्री श्री धोत्रे ने कहा कि भारतीय खिलौना बाजार लगभग 1.5 बिलियन अमरीकी डॉलर का है और वर्तमान में हम विदेशों से एक बड़ा हिस्सा आयात कर रहे हैं। वैश्विक खिलौना बाजार 100 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक होने का अनुमान है। हमें इन क्षेत्रों में अपना हिस्सा रखने के लिए अपनी रचनात्मक, नवीन और विनिर्माण शक्ति को दिशा प्रदान करना चाहिए। यह टॉयकैथॉन हमारे युवा नवोन्मेषी लोगों को दुनिया के लिए भारत में खिलौने बनाने का मार्ग प्रशस्त करने का अवसर प्रदान करेगा। Study91 Special Current Affairs Fact → हाल ही में टॉयकैथॉन-2021 के ग्रैंड फिनाले का संयुक्त रूप से उद्घाटन किसके द्वारा किया गया » केंद्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी और शिक्षा राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे हाल ही में जी-20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया » संजय धोत्रे हाल ही में जी-20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक किसकी अध्‍यक्षता में आयोजित की जा रही हैं » इटली हाल ही में कौन सा देश हरित हाइड्रोजन पहल  पर शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है » भारत विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने (जून 2021 में) पुनर्निर्मित महात्मा गांधी पुस्तकालय का उद्घाटन कहाँ किया » नैरोबी विश्वविद्यालय, केन्या किसने 2021 ब्रिक्स नेटवर्क विश्वविद्यालय सम्मेलन की मेजबानी की » IIT बॉम्बे मोदी जी संयुक्त राष्ट्र संधि में शामिल देशों के सम्मेलन के किस सत्र के अध्यक्ष के रूप में उद्घाटन खंड को संबोधित कर रहे थे »14वें केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा किस उद्घाटन समारोह को सम्बोधित किया गया » वैश्विक योग सम्मेलन 2021

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book