कथन A . मिशन गंगा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ। कारण R . इसे गिनीज बुक में दर्ज किया गया क्योंकि एक घंटे में फेसबुक पर हस्तलिखित नोटों की रिकॉर्ड संख्या में फोटो अपलोड किए गए थे।

  • 1

    कथन A सत्य है और कारण R उचित है।

  • 2

    कथन A असत्य है और कारण R उचित है।

  • 3

    कथन A सत्य है और कारण R उचित नहीं है।

  • 4

    कथन A असत्य है और कारण R भी उचित नहीं है।

Answer:- 1
Explanation:-

गंगा उत्सव (The River Festival 2021) के पहले दिन, राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NMCG) गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ। इसे गिनीज बुक में दर्ज किया गया क्योंकि एक घंटे में फेसबुक पर हस्तलिखित नोटों की रिकॉर्ड संख्या में फोटो अपलोड किए गए थे। गंगा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन गंगा कायाकल्प के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ कार्यक्रम की पहुंच को गति प्रदान करने के लिए किया गया था। गंगा उत्सव 2021 → गंगा उत्सव का 5वां संस्करण वर्चुअली शुरू हुआ।  यह त्योहार गंगा नदी के साथ-साथ भारत की अन्य नदियों की महिमा का जश्न मनाएगा। गंगा उत्सव → गंगा उत्सव, गंगा नदी की महिमा का जश्न मनाने का कार्यक्रम, स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (National Mission for Clean Ganga) द्वारा मनाया जाता है, जिसे राष्ट्रीय गंगा परिषद (National Ganga Council – NGC) द्वारा कार्यान्वित किया जाता है। 
यह तीन दिवसीय उत्सव है, जो हितधारकों के जुड़ाव को बढ़ावा देता है।  यह जनता की भागीदारी को भी प्रोत्साहित करता है।  यह आयोजन लोककथा, प्रख्यात हस्तियों के साथ संवाद, प्रश्नोत्तरी, संगीत और नृत्य प्रदर्शन और पारंपरिक कला रूपों, प्रदर्शनियों और फोटो दीर्घाओं को प्रदर्शित करने के माध्यम से मनाया जाता है। गंगा उत्सव का उद्देश्य → गंगा उत्सव नदी को फिर से जीवंत करने के लिए विभिन्न लोगों को जोड़ने के उद्देश्य से मनाया जाता है। यह बातचीत के माध्यम से संवेदनशील पारिस्थितिक मुद्दों को हल करने का प्रयास है। गंगा उत्सव कहाँ मनाया जाता है ? गंगा उत्सव नदी के किनारे मनाया जाता है।  उदाहरण के लिए, प्रयागराज में, यह गंगा नदी और यमुना नदी के संगम पर मनाया जाता है। उज्जैन में, यह शिप्रा नदी पर मनाया जाता है।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book