हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाँ पर 2000 करोड़ रुपये की 27 परियोजनाओं का लोकार्पण किया -

  • 1

    वाराणसी

  • 2

    प्रयागराज

  • 3

    लखनऊ

  • 4

    गोरखपुर

Answer:- 1
Explanation:-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में दो हजार करोड़ रुपये से अधिक की 27 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और आधारशिला रखी। 
प्रधानमंत्री ने वाराणसी के करखियां में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क में बनास डेयरी संकुल की भी आधारशिला रखी। 
करीब 30 एकड़ में फैली इस डेयरी का निर्माण लगभग 475 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और इसमें प्रतिदिन पांच लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण की सुविधा होगी। 
उन्होंने वाराणसी के रामनगर में दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र के लिए बायो-गैस आधारित बिजली उत्पादन संयंत्र की आधारशिला रखी। 
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की मदद से भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा विकसित दुग्ध उत्पादों की मूल्यांकन योजना के एक पोर्टल की शुरूआत की और ''लोगो'' जारी किया। 
प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्‍यम से स्वामीत्व योजना के तहत राज्य के 20 लाख से अधिक निवासियों को ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकॉर्ड 'घरौनी' का वितरण किया। 
इससे गरीबों, दलितों और पिछड़े वर्गों को अपने मकान पर अवैध कब्‍ज़े की चिंता से मुक्ति मिलेगी। प्रधानमंत्री ने वाराणसी में शहरी विकास और शिक्षा क्षेत्र की कई परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया। 
बनास डेयरी संयंत्र में दूध के अलावा प्रतिदिन 50 हजार लीटर आइसक्रीम, 20 टन पनीर, छाछ, दही, लस्सी और अमूल मिठाई का उत्पादन होगा। 
संयंत्र में एक बेकरी भी होगी, जिसमें महिलाओं और बच्चों के लिए पूरक पोषाहार के उत्पादन के लिए एक टेक होम राशन संयंत्र भी शामिल है।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book