हिमालय, काराकोरम और हिंदू कुश पर्वत श्रृंखलाओं पर किसके प्रभाव पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है -

  • 1

    ब्लैक कार्बन

  • 2

    पिघलते हुए ग्लेशियर

  • 3

    पर्यटन के कारण गंदगी

  • 4

    जलवायु परिवर्तन

Answer:- 1
Explanation:-

हिमालय, काराकोरम और हिंदू कुश (HKHK) पर्वत श्रृंखलाओं पर ब्लैक कार्बन (BC) के प्रभाव पर एक शोध अध्ययन करने के बाद विश्व बैंक द्वारा एक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है। BC एक अल्पकालिक प्रदूषक है जो कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) के बाद ग्रह को गर्म करने में दूसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। BC शीघ्रता से साफ़ हो जाता है और यदि इसका उत्सर्जन बंद कर दिया जाए तो इसे वातावरण से समाप्त किया जा सकता है। इस शोध रिपोर्ट का शीर्षक “हिमालय के ग्लेशियर, जलवायु परिवर्तन, ब्लैक कार्बन और क्षेत्रीय लचीलापन" है। प्रमुख निष्कर्ष → 1. मानव गतिविधियों से निर्मित उत्पादित ब्लैक कार्बन (BC) निक्षेपों की वजह से हिमालयी क्षेत्र में ग्लेशियर और बर्फ के पिघलने की गति तेज होती है।
2. HKHK पर्वत श्रंखलाओं के हिमनदों / ग्लेशियरों के पीछे हटने की दर, पश्चिमी क्षेत्रों में 3 मीटर प्रति वर्ष और पूर्वी क्षेत्रों में 1.0 मीटर प्रति वर्ष होने का अनुमान है।
3. ब्लैक कार्बन के निक्षेप, ग्लेशियर के पिघलने की गति को तेज करने के लिए दो प्रकार से कार्य करते हैं: सतह से होने वाले सौर-परावर्तन को कम करके और हवा के तापमान में वृद्धि करके। Study91 Special Current Affairs Fact → हिमालय, काराकोरम और हिंदू कुश पर्वत श्रृंखलाओं पर किसके प्रभाव पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है » ब्लैक कार्बन हाल ही में किस राज्य/केंद्रशासित प्रदेश द्वारा ओलावृष्टि रोधी बंदूक परीक्षण किया गया » हिमाचल प्रदेश हाल ही में असम का छठा राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया » रायमोना राष्ट्रीय उद्यान हाल ही में भारत ने कब तक 20% इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य हासिल कर लेगा » 2025 भारत का वन और वृक्ष आवरण बढ़कर कितना हो गया » 24.56% हाल ही में ज्वालामुखी माउंट मेरापी में विस्फोट हुआ, यह स्थित है » इंडोनेशिया हाल ही में चर्चित भासन चार द्वीप किस देश में स्थित है » बांग्लादेश वर्ष 2021 का पहला अटलांटिक तूफान का नाम क्या है » एना हाल ही में चर्चित शब्द Mice Rain क्या है » चूहो की आबादी में वृद्धि (ऑस्ट्रेलिया में प्लेग) हाल ही में चर्चा में रहा ‘विंचकोम्बे’ क्या है » उल्का पिंड का टुकड़ा हाल ही में ज्वालामुखी पर्वत न्यारागोंगो में विस्फोट हुआ यह स्थित है » कांगो

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book