निम्नलिखित में से असत्य कथन है -
कथन 1. भारत ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए श्रीलंका को 200 मिलियन अमरीकी डालर की ऋण सहायता  प्रदान की है।
कथन 2. श्रीलंका सरकार और भारतीय निर्यात-आयात बैंक (Export-Import Bank of India) के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
कथन 3. श्रीलंका सहित 178 देशों ने नरेंद्र मोदी और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किए गए ISA के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए।

  • 1

    केवल 1 गलत है।

  • 2

    केवल 2 गलत है।

  • 3

    केवल 3 गलत है।

  • 4

    केवल 1 और 3 गलत है।

Answer:- 4
Explanation:-

भारत ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए श्रीलंका को 100 मिलियन अमरीकी डालर की ऋण सहायता (Line of Credit) प्रदान की है। श्रीलंका सरकार और भारतीय निर्यात-आयात बैंक (Export-Import Bank of India) के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। यह LoC (Line of Credit) यह भी सुनिश्चित करेगी कि 2030 तक श्रीलंका की 70% बिजली की जरूरत अक्षय ऊर्जा स्रोतों से पूरी हो। यह LoC श्रीलंका में सौर ऊर्जा परियोजनाओं को भी वित्तपोषित करेगा, जिसकी घोषणा 2018 में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) के संस्थापक सम्मेलन के दौरान की गई थी। इसमें घरों और सरकारी भवनों के लिए रूफटॉप सोलर फोटो-वोल्टाइक सिस्टम जैसी परियोजना शामिल है। भारत-श्रीलंका संबंध → भारत 2030 तक अक्षय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करके राष्ट्रीय बिजली आवश्यकताओं का 70% पूरा करने के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति के दृष्टिकोण पर श्रीलंका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला पहला देश बन गया है। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) → श्रीलंका सहित 89 देशों ने नरेंद्र मोदी और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किए गए ISA के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए।  ISA सौर ऊर्जा की बड़े पैमाने पर तैनाती को बढ़ावा देने और प्रौद्योगिकी, वित्त और क्षमता से जुड़ी चुनौतियों को दूर करने के लिए देशों को एक साथ लाने का प्रयास करता है। Study91 Special Current Affairs Fact → किस देश ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए श्रीलंका को 100 मिलियन अमरीकी डालर की ऋण सहायता प्रदान की है » भारत हाल ही में इंग्लैंड को निर्यात किया गया » जामुन (उत्तर प्रदेश), कटहल (त्रिपुरा), जर्दालू आम (बिहार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किस सम्मेलन में मुख्य भाषण देने के लिए गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में आमंत्रित किया गया है » वीवाटेक सम्मेलन भारत का विदेशी मुद्रा भंडार (India’s Forex Reserve) कितने अरब डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुँच गया » 605 अरब डॉलर बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर 15 प्रतिशत वैश्विक न्यूनतम कर लगाने के ऐतिहासिक समझौते के समर्थन का फैसला किसने किया » जी-7 हाल ही में RBI की मौद्रिक नीति में रेपो रेट एवं रिवर्स रेपो रेट की दर है » 4.25% एवं 3.35%

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book