उनके तापमान में वृद्धि करने के लिए
उनमें से धूल को हटाने के लिए
नमी को पूर्णत: हटाने के लिए
अचार को स्वादिष्ट बनाने के लिए
1,2 तथा 4
1,2,3 तथा 4
केवल 1
1 और 2
चित्र-पठन
सृजनात्मक लेखन
निदर्शन/प्रदर्शन
हस्तपरक गतिविधि
1 और 4
1,2 तथा 4
1,2, तथा 3
2 और 3
वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन करना
एक पौधे को अपनाने और उसका पोषण करने के लिए प्रत्येक शिक्षार्थी को अभिप्रेरित करना
पोस्टर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए शिक्षार्थियों को प्रोत्साहित करना
समूह चर्चा के लिए शिक्षार्थियों के समूह बनाना
आलोचनात्मक चिंतन ओर समस्या-समाधान के लिए क्षमता-संवर्धन करने
बच्चे की अस्मिता (व्यक्तित्व) का पोषण करने
वास्तविक अवलोकन के स्थान पर पाठ्य-पुस्तकीय ज्ञान की श्रेष्ठता को स्वीकार करने
पाठ्य-वस्तुओं और संदर्भों की बहुलता को बढ़ावा देने
1 और 4
2 और 3
केवल 3
1,2 तथा 3
कहानियों में व्यक्तियों के अनुभव शामिल होते हैं।
कहानियाँ अनेक विषय-क्षेत्रों को छूती हैं।
कहानियाँ कक्षा प्रबंधन में सहायता करती हैं।
कहानियाँ पर्यावरण अध्ययन अवधारणाओं से संबंध जोड़ने के लिए संदर्भ उपलब्ध कराती हैं।
यह पाठ-योजनाओं को एक ढाँचा प्रदान करने और शिक्षण को अधिक प्रभावी बनाने में मदद करता है।
यह शिक्षण को अधिक रोचक और गतिविधि-आधारित बनाने में मदद करता है।
यह अवधारणाओं, मुद्दों और कौशलों के बृहत विस्तार को सम्मिलित करने में मदद करता है।
यह विषय-सीमाओं को नरम (सौम्य) बनाने और संपूर्णता में ज्ञान को प्राप्त करने में मदद करता है।