हिंदी शिक्षण 01

01. मूल्यांकन से अभिप्राय है -

  • 1

    निरंतर/सतत् चलने वाली प्रक्रिया

  • 2

    वांछित व्यवहारगत परिवर्तनों को जानकारी

  • 3

    उद्देश्यों की पूर्ति का सीमांकन

  • 4

    उपर्युक्त सभी

03. उच्च प्राथमिक स्तर पर कविता शिक्षण की उपयुक्त विधि है-

  • 1

    प्रश्नोत्तर-प्रणाली

  • 2

    व्याख्या-प्रणाली

  • 3

    गीत-प्रणाली

  • 4

    शब्दार्थ-प्रणाली

04. नाटक शिक्षण की उपयुक्त विधि है-

  • 1

    कक्षा अभिनिय विधि

  • 2

    रंगमंच विधि

  • 3

    अर्थबोध प्रणाली

  • 4

    व्याख्या प्रणाली

05. सुनकर अर्थग्रहण करना उद्देश्य का व्यवहारगत परिवर्तन क्या होगा ?

  • 1

    छात्र विश्लेषण करेंगे ।

  • 2

    श्रुत सामग्री का भाव ग्रहण करेंगे।

  • 3

    तुलना कर सकेंगे

  • 4

    क्रमबद्धता से लिख सकेंगे ।

06. उपचारात्मक शिक्षण की प्रक्रिया कब तक चलती रहनी चाहिए ?

  • 1

    जब तक छात्रों का पिछड़ापन दूर न हो।

  • 2

    जब तक छात्र रूचि लें।

  • 3

    जब तक विद्यालय में समय मिले।

  • 4

    जब तक अध्यापक चाहे।

07. निदानात्मक परीक्षण का मुख्य उद्देश्य हैं-

  • 1

    छात्र के ज्ञान का मूल्यांकन करना।

  • 2

    शिक्षण विधियों में सुधार करना।

  • 3

    छात्र की कमजोरियों का पता लगाना

  • 4

    अध्ययन के प्रति छात्रों की रूचि का विकास करना।

08. भाषा शिक्षण में दृश्य-श्रव्य सामग्री साधनों का मुख्य प्रयोजन है-

  • 1

    शिक्षक के कार्य को सरल बनाना

  • 2

    छात्रों की विभिन्न इन्द्रियों की क्रियाशील बनाना

  • 3

    छात्रों को नवीन उपकरणों के प्रति उत्सुक बनाना

  • 4

    पाठ में कक्षा का अवधान बनाए रखना।

09. विभक्ति इकाई में मूल्यांकन की प्रमुख विशेषता क्या है ?

  • 1

    वार्षिक परीक्षा का मूल्यांकन

  • 2

    वर्ष में दो बार मूल्यांकन

  • 3

    मासिक परख के द्वारा मूल्यांकन

  • 4

    प्रत्येक इकाई के पश्चात मूल्यांकन

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