वे कैसे सीखते है
यांत्रिक अभ्यास की आवश्यकता
सीखने की अनुपस्थिति
शिक्षार्थियों के सामाजिक-आर्थिक स्तर
संभवतः कार्य यांत्रिक रूप से बार-बार हो रहा है
बच्चा बुद्धिमान नहीं है
बच्चे में सीखने की योग्यता नहीं है
बच्चे को अनुशासित करने की जरूरत है
प्राक्कल्पना का परीक्षण करना
समस्या के प्रति जागरुकता
प्रासंगिक जानकारी को एकत्र करना
प्राक्कल्पना का निर्माण करना
शिक्षार्थी हमेशा समूहों में ही बेहतर सीखते हैं
शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में ऐसा ही बताया गया है
इससे प्रत्येक शिक्षार्थी को अनुशासित करने के लिए शिक्षकों को बेहतर अवसर मिलते हैं
बच्चों की विकास दर भिन्न होती है और वे भिन्न तरीकों से सीख सकते हैं
पालन-पोषण और शिक्षा का
आनुवंशिकता और वातावरण की अन्तः क्रिया का
केवल वातावरण का
केवल आनुवंशिकता का
अनुकरण, स्मृति और मानसिक निरूपण
तार्किक रूप से समस्या-समाधान की योग्यता
विकल्पों के निर्वचन और विश्लेषण करने की योग्यता
सामाजिक मुद्दों से सरोकार
बच्चे की निर्योग्यता के अनुसार उसे विशेष विद्यालय में भेजने का प्रस्ताव देना चाहिए
उसे अन्य विद्यार्थियों से अलग रखना चाहिए
सहकारी योजना विकसित करने के लिए बच्चे को माता-पिता के साथ चर्चा करनी चाहिए
प्रवेश-परीक्षा लेना चाहिए
वे एक-दूसरे से प्रश्नों के उत्तर सीख सकें
पाठ्यक्रम को बहुत जल्दी पूरा किया जा सके
वे पढ़ने के दौरान सामाजिक कौशल सीख सकें
शिक्षक कक्षा-कक्ष को बेहतर तरीकें से नियंत्रित कर सकें
धार्मिक शिक्षा को महत्व देकर
व्यवहार के स्पष्ट नियम बनाकर
नैतिक मुद्दों पर आधारित चर्चाओं में उन्हें शामिल करके
कैसे व्यवहार किया जाना चाहिए इस पर कठोर निर्देश देकर