Math Pedagogy Ctet मैराथन Class Part 01

02. निम्न में से कौन-सा पद विश्लेषण विधि से सम्बंधित नहीं है -

  • 1

    समस्या की प्रस्तुति

  • 2

    समस्या की अनुभूति

  • 3

    समस्या का विश्लेषण

  • 4

    समस्या का संश्लेषण

04. रेखागणित शिक्षण की उपयुक्त विधि है-

  • 1

    अभ्यास विधि

  • 2

    खेल विधि

  • 3

    सूत्र विधि

  • 4

    प्रदर्शन विधि

06. कक्षा-कक्ष में गणितीय भाषा में निपुणता को निम्नलिखित क्रम में समस्याओं को प्रदर्शित करने के द्वारा बढ़ाया जा सकता है-

  • 1

    रोजमरी की भाषा-गणितीयकरण स्थिति भाषा→ गणितीय समस्या- समाधान की भाषा→ प्रतीकात्मक भाषा

  • 2

    प्रतीकात्मक भाषा→ गणितीय समस्या-समाधान की भाषा→ गणितीयकरण स्थिति भाषा → रोजमर्रा की भाषा

  • 3

    रोजमर्रा की भाषा → गणितीय समस्या-समाधान की भाषा→ गणितीय स्थिति भाषा → प्रतीकात्मक भाषा

  • 4

    गणितीय समस्या - समाधान की भाषा → गणितीयकरण स्थिति भाषा → प्रतीकात्मक भाषा → रोजमर्रा की भाषा

10. निम्नलिखित में से कौन-सा श्रव्य सामग्री है -

  • 1

    वृत्तचित्र

  • 2

    बुलेटिन कार्ड

  • 3

    चित्र विस्तारक यंत्र

  • 4

    लेनेल बोर्ड

Page 1 Of 14
Test
Classes
E-Book